कुरता ही नहीं कुरते का कॉलर भी स्पेशल होना चाहिए

लड़कियाँ कपड़े खरीदते समय जितना वक्त लगाती हैं, लड़के उतना वक्त नहीं लगाते। रंग और फिंटिग देख ली तो पसन्द आ गया तो बस खरीद लिया पर क्या आप जानते हैं कि इन छोटी – छोटी बातों से आपका लुक्स बनता है। कुरता खरीदते समय आप बेशक उसकी हेम (बॉटम लाइन), लम्बाई और फिटिंग देखते हैं मगर कुरते के कॉलर पर आपका ध्यान बहुत कम जाता है तो कुछ कॉलर ये रहे जो आपको और शानदार लुक देंगे –

मैन्डरिन कॉलर

समय के साथ कुर्तो के स्टाइल में काफी बदलाव आए हैं। सिल्क कुर्ते के आ जाने से हमें कुर्ते का सबसे स्टाइलिश रूप मिला मैन्डरिन कॉलर के रूप में। कई सालों के बाद, स्ट्रेट-अप फोल्डेड कॉलर अपनी जगह बनाने में कामयाब हो गया। डिज़ाइनर्स का पसंदीदा – मैन्डरिन-कॉलर्ड, कुर्ते को विविधतापूर्ण बनाता है। पेयरिंग की बात करें तो ये किसी भी पारम्परिक लोअर के साथ अच्छा लगेगा। अगर आपको अपने लुक को ड्रेसी दिखाना है तो इसे चूड़ीदार के साथ पहनें।

एक कैज़ुअल silhouette के लिए सलवार से बेहतर कुछ नहीं होगा लेकिन एक बात का हमेशा ध्यान रखें। बंद गला जैकेट को मैन्डरिन कॉलर्ड कुर्ते के साथ कभी भी न पहनें। एक जैसे कॉलर एक-दूसरे के ऊपर आपके लुक को पूरी तरह से खराब कर देंगे। इसकी जगह एक राउंड नेक बंडी जैकेट पहनें।

अवधी कॉलर

कॉलर के बगैर या रॉउंड कॉलर कुर्ता के नाम से जाने वाले इस कुर्ते का स्टाइल अवध से आया है। अगर आप ऐसा कुर्ता खरीदने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि इसका बटन और इसके आस-पास के एरिया में अच्छी तरीके से डिटेलिंग की गई हो।

प्रिंट्स और एम्बॉयडर्ड एम्बेलिशमेंट इन कुर्तो को खूबसूरत बनाता है। इसका स्टाइल सादगी वाला हो तो बेहतर। इसके साथ एक सिंपल स्ट्रेट फिटेड पयजामा बेस्ट लगेगा। अगर आप सच में कुछ अलग करना चाहते हैं तो इसके साथ क्लासिक खाकी ट्राउज़र पहनें।

शर्ट कॉलर 

ब्रिटिश फैशन से भारतीय कुरता भी प्रभावित रहा। इस कुर्ते का गोल दामन (round hem) और शर्ट कॉलर, दोनों ही यूरोपियन शर्ट से प्रभावित होकर बने हैं। पठानों में लोकप्रिय होने के कारण इन कुर्तों को पठानी कुर्ते के नाम से जाना जाता है। इस कुर्ते की भी पेयरिंग का खास ध्यान रखना पड़ता है।

एकमात्र तरीका जिससे ये कुर्ता आपको पूरी तरह सूट करेगा वो है – इसे सलवार के साथ पेयर करें। सलवार इस पठानी कुर्ते को पूरी तरह से कॉमप्लीमेंट करेगा। कॉलर को आकर्षक बनाने के लिए आप ब्रूच चुन सकते हैं, ये सबका ध्यान कॉलर की तरफ खींचेगा। इसे आप नेहरू जैकेट के साथ भी स्टाइल कर सकते हैं. ये काफी अच्छा लगेगा। पर अपने कॉलर को नेहरू जैकेट के ऊपर रखना न भूलें।
(साभार फैशन 101)

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

1 × five =