केरल में महिलाओं के लिए होगा ‘‘शी कोरिडोर’’

तिरूवनंतपुरम : केरल में एक नगर निकाय सिर्फ महिलाओं के लिए एक ऐसा गलियारा बनाने पर काम रहा है जहां महिला शौचालय , नैपकिन वेंडिंग मशीन , सीसीटीवी कैमरे और दीवारों पर महिलाओं की कामयाबी की गाथा बयां करने वाले चित्र लगे होंगे। अगर सबकुछ योजना के मुताबिक हुआ तो तिरूवनंतपुरम में जल्द ही एक ऐसा मार्ग तैयार होगा जहां महिलाएं सुरक्षित अनुभव कर सकती हैं। नगर निगम गवर्मेंट वूमन्स कॉलेज जंक्शन से यहां वज़हुथाकॉड के बीच सरकारी कोटनहिल गर्ल्स हायर सकेंडरी स्कूल तक ‘ शी कॉरिडोर ’ स्थापित करने की तैयारी कर रही है।
वूमन्स कॉलेज और कोटनहिल स्कूल शहर के बीचों बीच स्थित लड़कियों के प्रतिष्ठित संस्थान हैं। महिलाओं को खास सुविधाओं की पेशकश करने के अलावा इसका मकसद सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा को भी रेखांकित करना है। उपमहापौर राखी रविकुमार ने बताया कि पहल का मकसद यहां महिला निवासियों के मन में सुरक्षा की भावना को बिठाना है।
राखी ने कहा कि इस परियोजना का मकसद राज्य की राजधानी को आदर्श महिला सुविधा अनुकूल शहर में तब्दील करना और उनकी सुरक्षा को प्राथमिकता देना है। महिलाओं को हमारे शहरों में स्वतंत्र और सुरक्षित महसूस करना चाहिए। उन्होंने बताया कि गलियारे में सड़क के दोनों ओर महिलाओं के बैठने की सुविधा होगी और इस पूरे मार्ग पर सीसीटीवी कैमरों की नजर होगी। इस मार्ग पर एफएम रेडियो , महिला शौचालय और नेपकिन वेंडिंग मशीनें भी होंगी। राखी ने बताया कि इस परियोजना के लिए दो करोड़ रुपये निश्चित किए गए हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 2 =