क्योंकि गर्लफ्रेंड सिर्फ वेलेंटाइन डे का मामला नहीं है

वेलेंटाइन डे एक ऐसा दिन है जो लड़कियों को ही नहीं लड़कों को भी बड़ा प्यारा लगता है। ये एक ऐसा दिन है जब आपको मैचो मैन बनने की जरूरत नहीं पड़ती और आपका जो सॉफ्ट कॉर्नर है, वह सामने आ जाता है। आप उसके साथ वक्त बिताना चाहते हैं और उसके लिए कुछ स्पेशल लगना चाहते हैं जिसे आप प्यार करते हैं और आप जिसे बस यूँ ही नहीं ले सकते हैं। टेडी और चॉकलेट काफी नहीं है क्योंकि आपको धाक जमाने के लिए अच्छा दिखना जरूरी है और इसके लिए अपने लुक पर जरा सा ध्यान देने की जरूरत है जो पैसे बहाये बगैर भी हो सकती है। अच्छा डियो, फिटेड कपड़े, अच्छी हेयर स्टाइल और प्यारी सी मुस्कान के साथ अच्छा दिल ही आपको आपकी मंजिल तक पहुँचायेगा तो हमारी इन बातों पर ध्यान दीजिए

अगर आप हाई-एंड रेस्त्रां में अपने पार्टनर के साथ डेट पर जा रहे हैं, तो सूट-बूट लुक आपके लिए बेस्ट है। सूट – बूट के साथ जेंटलमैन जैसा व्यवहार भी जरूरी है। लेडीज फर्स्ट का फार्मूला अपनाइए और विश्वास पैदा कीजिए कि आप सिर्फ अपनी गर्लफ्रेंड की ही नहीं बल्कि हर लड़की की इज्जत करते हैं। दूसरी लड़कियों को घूरना बन्द करें और हमेशा जेंटलमैन ही रहें।

आपकी साथी जैसी भी हो, उसे स्वीकार कीजिए। उससे उम्मीद न रखें कि आपके लिए वह अपने सहेलियों को छोड़े, अपनी पूरी दुनिया बदल दे। अगर वह साधारण बनकर रहना चाहती है तो उस पर एक्सपोज करने का जबाव न डालें। आपने उसकी सादगी के कारण ही उसे चाहा था। यकीनन आप भी यही उससे चाहते हैं तो उसे ये बात बताइए। रिश्तों में स्पेस रहना बहुत जरूरी है, इसके साथ समझ और सम्मान भी।

अपनी जिंदगी का साझीदार बनायें। अगर आप रिश्ते को लेकर गम्भीर हैं तो उसे अपनी जिन्दगी में शामिल करें। कहने का मतलब यह कि पार्टियों में ही नहीं बल्कि फिल्म, सेमिनार जैसी जगहों पर भी ले जाये जो कि लोग कई बार नहीं करते। उसके सपनों को पूरा करने में मदद करें। नये सपने देखने की प्रेरणा बनें और उसका साथ दें। आखिर उसकी प्रगति भी तो आपकी प्रगति ही होगी।

अगर वह आपके साथ विश्वास करके डेट पर जा रही है तो उसका विश्वास रखें। उसके साथ उसकी इच्छा के बगैर नजदीकी न बढ़ायें और न ही इमोशनल ब्लैकमेल करें। हो सकता है कि आप एक बार उसके साथ जिस्मानी रिश्ता बना भी लें मगर उसके बाद आप उसे खो बैठेंगे। फिजिकल होना ही प्यार नहीं है….क्योंकि हो सकता है कि आपसे मिले अनुभवों के बाद उसका विश्वास ही प्यार से उठ जाये। रिश्ते बुरे नहीं होते, ये हम हैं जो उसे अच्छा या बुरा बनाते हैं।

प्यार का मतलब फायदा उठाना नहीं होता। रिश्तों में संतुलन होना जरूरी है। अगर आपके सामने ऐसी स्थिति आये कि आपको कोई एकतरफा प्यार कर रहा है तो यह स्थिति बहुत कठिन है। आपको उसे समझाना होगा मगर इसके लिए विलेन बनना या दिखना जरूरी नही है। कभी वह बहके तो आपको सम्भालना होगा…आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि वह आपकी या आप उसके अच्छे दोस्त भर रह सकते हैं। इसके बावजूद बात न बनें तो काउंसिलर की सहायता ले….धीरे – धीरे दूरी बनायें और उसे समझायें कि प्यार कायम रखने के लिए रोमांस जरूरी नहीं है। अगर आप किसी से एकतरफा प्रेम करते हैं तो यह बात आपको समझनी होगी। चेहरे पर तेजाब फेंकना रिश्तों के साथ इंसानियत पर भी तेजाब फेंकना है। न का  मतलब न होता है और उसे स्वीकार करके ही आप आगे बढ़ सकते हैं।

दोस्ती अच्छी है मगर हमेशा याद रखे कि आपकी साथी का सम्मान आपका सम्मान है। दोस्तो के सामने उसका मजाक न बनायें और  न ही उसे लेकर कोई शर्त रखें। न ही दर्जन भर दोस्तों के खाने का बोझ पत्नी पर डालें क्योंकि आपकी तरह इंसान वह भी है।

साथी की सहेलियों या दोस्तों से जलना बंद करें। सम्भव है तो उसे बिछड़े दोस्तो से मिलवायें। साथी के माता – पिता को वही सम्मान दें जो उससे आप अपने माता – पिता के लिए चाहते हैं। वह आपसे प्यार ही नहीं करेगी बल्कि आपकी इज्जत भी बढ़ जायेगी।

अब आते हैं आपके लुक पर

यह आपके व्यक्तित्व पर निर्भर करता है। ज्यादा महँगे कपड़े पहनकर रोब झाड़ना बेकार है। अपने बजट से ज्यादा न तोहफे पर खर्च करें और न कपड़ों पर। दाढ़ी है तो ट्रिम करें। नशे और धूम्रपान से दूर रहें। एक अच्छी शर्ट, डेनिम, साफ जूते, क्लीन शेव्ड या ट्रिम की गयी दाढ़ी आपका लुक अच्छ करेगी। पसीने को दूर रखने के लिए डिओ इस्तेमाल करना न भूलें।

अगर आप सेमी-फॉर्मल लुक चाहते हैं तो पैंट और टी-शर्ट के साथ उसी रंग की फ्लोरल प्रिंट वाला कोट या जैकेट जरूर ट्राई करें। अगर आप चाहें तो मैसक्युलिन लुक के लिए कैप और आई गियर साथ में पहन सकते हैं। लेदर जैकेट बेस्ट ऑप्शन है। ठंड ज्यादा ना हो तो प्लेन की जगह रिप्ड जींस पहनें। कैजुअल स्नीकर्स कूल लगेंगे। अगर पूरी ड्रेस मोनोक्रोम (एक रंग की) है तो जूता चटख रंग का चुन सकते हैं। अगर आपके पास वक्त नहीं है कि आप कुछ शॉपिंग कर सकें, तो सबसे बढ़िया रहेगा कि आप जींस,टी-शर्ट के साथ प्लेन जैकेट डालें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 + 14 =