क्योंकि फूलों का, तारों का सबका कहना है….

रक्षाबंधन ऐसा त्योहार है जो हर भाई -बहन के लिए बहुत खास है। दरअसल, हर रिश्ते की तरह इस रिश्ते में भी अभिव्यक्ति की जरूरत है। अगर आप एहसास दिलाना चाहते हैं कि आपका भाई या बहन आपके लिए कितने खास हैं मगर कह नहीं पा रहे तो आपकी मदद बॉलीवु़ड करेगा। बस, इन गीतों को चलाइए और कह डालिए अपने दिल की बात –

 फूलों का तारों का, सबका कहना हैः भाई-बहन के प्यार और तकरार को लेकर ‘हरे रामा हरे कृष्णा’ के इस गाने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता। इस रक्षा बंधन आपकी बहन आपसे नाराज है तो यह गाना सुनाकर या गुनगुनाकर आप जीत सकते हैं उसका दिल। आप दफ्तर में बैठे अपनी बहन को मिस कर रहे हैं तो यह गाना तो आपके लिए ही है।

भैया मेरे राखी के बंधन को निभानाः फिल्म ‘छोटी बहन’ का यह गाना न सिर्फ सुनने में बहुत ही नहीं मधुर लगता है बल्कि भाई-बहन की बॉन्डिंग को भी बहुत ही खूबसूरत ढंग से बयान करता है। नंदा, बलराज साहनी के लिए यह गाना गाती हैं। मम्मी मामा को मिस कर रही हैं तो मामा को रिंग टोन में यह गीत सुनाइये…..सब काम छोड़कर वह आ जाएँगे।

मेरे भैया, मेरे चंदाः ‘काजल’ फिल्म का मीना कुमारी का यह गाना लगभग पाँच दशकों से राखी के त्योहार और भाई-बहन के रिश्ते को खास बनाता आया है…माने दिस ओल्ड इज फॉरेवर गोल्ड।

बहना ने भाई की कलाई से प्यार बांधा हैः धर्मेंद्र की ‘रेशम की डोरी’ फिल्म का यह गाना न सिर्फ भावनात्मक है बल्कि फिल्म में इसका काफी महत्व भी है। 1975 से इस गाने के साथ राखी के त्योहार का सफर जारी है।

मेरी प्यारी बहनिया बनेगी दुल्हनियाः राजेश खन्ना जब करियर के पूरे उफान पर थे, उस समय ‘सच्चा झूठा’ फिल्म आई, और उन्हें केयरिंग और प्यारे से भाई के तौर पर स्थापित भी कर गई। अगर बहन की शादी होने जा रही है तो यह गाना जरूर सुनाइए।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

three × one =