घर से शुरू कीजिए अपना काम और कीजिए कमाई

आजकल नौकरी मिलना आसान नहीं है। डिग्रियाँ धरी की धरी रह रही हैं और जरूरतें बढ़ रही हैं। दरअसल, काम करना पैसे कमाने के लिए ही नहीं बल्कि अपनी पहचान और विश्वास को नया मुकाम देने के लिए भी जरूरी है। लड़कियों के मामले में अक्सर यह होता है कि शादी और बच्चों के बाद उनके लिए वक्त निकालना बहुत मुश्किल हो जाता है। आमतौर पर लड़कियों में शादी के पहले हुनर सीखने की चाहत होती है मगर आपका यही गुण और हुनर आपके काम आ सकता है। कोई जरूरी नहीं है कि काम करने के लिए आपको 10 से 5 की नौकरी ही करनी होगी। आप अपनी सुविधा के अनुसार ही अपना काम शुरू कर सकती हैं और कमा भी सकती हैं और इनको शुरू करने के लिए भारी – भरकम निवेश की भी जरूरत नहीं है –

ऑनलाइन बेचें घरेलू प्रोडक्ट-  अगर आप छोटे शहर में रह रही हैं जहाँ आवागमन की सुविधा नहीं है और आपको ऑनलाइन काम करना आता है तो आप रोजमर्रा की चीजें, फैशन ज्वेलरी से लेकर कॉस्मेटिक्स जैसी बड़ी वैरायटी रख सकती हैं। बाजार से थोड़ा सा किफायती रखेंगी तो बिक्री और बढ़ सकती है। आप त्योहारों को ध्यान में रखकर भी सामान रख सकती हैं। इसके साथ ही आस – पास की महिलाओं या कारीगरों के उत्पाद भी बेच सकती हैं। यदि आपके पास देसी या घर में बना उत्पाद है तो आप उसे ऑनलाइन बेचकर अच्छा पैसा कमा सकती हैं। उदाहरण के लिए नवरात्रि आ रही हैं तो ऐसे गाय के गोबर से बने उपले और मिट्टी के बर्तन ऑनलाइन बेच सकते हैं। इसके अलावा आप घर में बनकर तैयार होने वाली अन्य चीजें भी ऑनलाइन बेच सकते हैं।

ट्ययूशन करें – अगर आपको पढ़ना और पढ़ाना पसंद है तो आपके लिए पार्ट टाइम ट्यूशन देने का काम बढि़या हो सकता है। यह काम आप बिना एक रुपए की लागत के ही शुरू कर सकते हैं। कई युवा ऐसे होते हैं जो पढ़ाना चाहते हैं, प्रतिभाशाली हैं मगर काम नहीं मिलता। आप उनको साथ लेकर काम भी कर सकती हैं और उनकी आर्थिक सहायता भी कर सकती हैं। चाहें तो छोटे बच्चों को सम्भालने के लिए भी युवाओं की मदद ले सकती हैं।

टिफिन सेवा-  आजकल ज्यादातर नौकरी करने वाले लोगों को अच्छा खाना नहीं मिल पाता। सबको तलाश है कि उन्हें घर का बना खाना मिले जो शुद्ध हो और किफायती भी। ऐसे में यदि आप कुछ हजार रुपए इन्वेस्ट कर टिफिन सेवा शुरू कर सकती हैं तो आपके लिए यह बढि़या का हो सकता है। अपने नेटवर्क दायरे के हिसाब से आप में ज्यादा से ज्यादा कमाई कर सकते हैं। यह आप पर है अगर आप अपनी आस – पास की महिलाओं को इस काम में लगायें और डिलिवरी का दायित्व बेरोजगार युवाओं को दें।

टाइपिंग करें – स्कूल में बड़े प्रोजेक्ट मिलते हैं, कॉलेज में प्रोजेक्ट और नोट्स बनाने पड़ते हैं, थिसिस लिखनी पड़ती है और किताबें भी लिखनी पड़ती हैं मगर आज की व्यस्त जिन्दगी में फुरसत नहीं मिलती। यहाँ तक कि प्रोफेसरों को भी इसकी जरूरत पड़ती है। बस यही आपके लिए अवसर है। हिन्दी, अँग्रेजी या क्षेत्रीय भाषा का ज्ञान और टाइपिंग आती है तो आपके लिए यह कमाने का जरिया है। शुल्क प्रति पेज हो सकता है। अगर आपको एक्सेल आता है तो यह आपके लिए दोहरा फायदा होगा।

अनुवादक बनें – यदि आपको हिन्दी के अलावा किसी अन्य भाषा में भी अच्छी पकड़ है तो आप अनुवादक का काम तलाश सकते हैं। घर बैठे पार्ट टाइम अनुवाद करने का काम कर आप हजारों रुपए कमा सकते हैं। चाहें तो खुद की एक अनुवाद एजेंसी भी बना सकते हैं जिसमें अन्य साथियों को जोड़कर  अनुवाद करने का काम शुरू कर सकते हैं।

योग टीचर बनें- यदि आपको योग करना आता है तो आप सुबह-शाम की योग क्लासेस भी चला सकते हैं। अपने काम का ऑनलाइन प्रचार कर आप इसे और ज्यादा भी बढ़ा सकते हैं।

घूमें और लिखें – घूमने और लिखने का शौक है तो यह भी एक जरिया है कमाने का। आजकल जितनी तेजी से पत्रिकाएं और वेबसाइट्स आ रही हैं, लिखने वालों की माँग भी बढ़ रही है। आपका यह हुनर आपको अच्छी कमाई देगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight + 17 =