डिजिटल बदलाव से 2021 तक देश की जीडीपी में 154 अरब डॉलर जुड़ेंगे : माइक्रोसॉफ्ट

नयी दिल्ली : देश में आ रहे डिजिटल बदलावों से भारत के सकल घरेलू उत्पाद ( जीडीपी ) में 2021 तक 154 अरब डॉलर जुड़ेंगे। प्रौद्योगिकी क्षेत्र की दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने यह बात कही।
माइक्रोसॉफ्ट और आईडीसी की रपट ‘ एशिया प्रशांत में डिजिटल बदलाव के आर्थिक प्रभाव को खोलना ’ में कहा गया है कि एशिया प्रशांत की अर्थव्यवस्थाओं में डिजिटल बदलावों में तेजी आई है।
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के अध्यक्ष अनंत माहेश्वरी ने कहा , ‘‘2017 में भारत में करीब चार प्रतिशत जीडीपी डिजिटल उत्पादों और सेवाओं के जरिये आई। इन उत्पादों व सेवाओं का सृजन डिजिटल प्रौद्योगिकियों मसलन मोबिलिटी , क्लाउड , इंटरनेट आफ थिंग्स ( आईओटी ) और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस ( एआई ) के जरिये हुआ।’’
उन्होंने कहा कि अनुमान है कि अगले चार साल में देश के करीब 60 प्रतिशत सकल घरेलू उत्पाद का डिजिटल बदलावों के रुख से मजबूत जुड़ाव होगा।
माहेश्वरी ने कहा कि भारत में डिजिटल बदलाव काफी तेजी से आ रहे हैं। संगठन लगातार एआई जैसी उभरती प्रौद्योगिकियां लगा रहे हैं। इससे डिजिटल बदलाव आधारित वृद्धि और तेजी होगी। यह अध्ययन 15 अर्थव्यवस्थाओं के मध्यम और बड़े आकार के संगठनों के 1,560 लोगों के विचारों के आधार पर तैयार किया गया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

10 − 1 =