तिपहिया रिक्शों का मजबूत विकल्प बन सकता है यह सस्ता’छोटू’ वाहन

नयी दिल्ली : Bajaj Qute को 2012 ऑटो एक्स्पो में पेश किया गया था। उस वक्त इसको RE60 कोडनेम के तहत पेश किया गया था। फाइनली, इसको भारत सरकार ने भी सड़क पर चलने की वैधता दे दी है। Bajaj Qute एक क्वॉड्रिसाइकल है। इसमें 216सीसी, सिंगल सिलिंडर, वाटर कूल्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस छोटे से इंजन को 4 स्पीड गियरबॉक्स से लैस किया गया है। बजाज का दावा है कि Qute 70 किलोमीटर प्रति घंटा की टॉप स्पीड से दौड़ सकता है और यह 35 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे सकता है।
चार यात्रियों के लिए बने इस वाहन में 2+2 या 1+3 का कंफिगरेशन दिया जा सकता है। इसका वज़न महज 400 किलोग्राम होगा। 2.75 m इसकी लंबाई, 1.3 m चौड़ाई होगी। इसमें 44 लीटर की बूटस्पेस क्षमता होगी।
अमेरिका में इसको 2,000 अमेरिकी डॉलर में बेचा जाता है। निकट भविष्य में इसके एलपीजी या सीएनजी विकल्प में भी उपलब्ध कराया जा सकता है। इसको हल्के बॉडी शेल पर बनाया गया है और इसमें मजबूत स्टील और प्लास्टिक मटीरियल्स का इस्तेमाल किया गया है। ये भारत में ऑटो रिक्शा के विकल्प के तौर पर तेजी से उभर सकते हैं।
इसमें चार लोगों के बैठने की व्यवस्था है और यह चारों तरफ दरवाजों से बंद है। ऐसे में यह तिपहिया ऑटो रिक्शों के मुकाबले कहीं अधिक सेफ है। बजाज इसे 1.5 लाख रुपये के प्राइस रेंज में लॉन्च कर सकती है। इसे प्राइवेट कार खरीदारों को नहीं दिया जाएगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

eight − one =