प्रोफेशनल इंग्लिश सीखने के लिए बेहतर हैं ये कोर्स

आजकल बड़ी और बहुराष्ट्रीय कंपनियों में नौकरी पाने के लिए अंग्रेजी सबसे जरूरी चीज है। इंटरव्यू से लेकर मीटिंग, बैठक और प्रेजेंटेशन में भी अंग्रेजी की अहम भूमिका होती है। बहुराष्ट्रीय कंपनियों के क्लाइंट कई देशों से होते हैं। ऐसे में उनसे संवाद स्थापित करने की भाषा अंग्रेजी ही होती है, इसलिए अंग्रेजी के कम्युनिकेशन स्किल बेहद महत्वपूर्ण होते हैं। अगर अच्छी कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं या कर रहे हैं तो अंग्रेजी की इस दीवार को गिराने के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर कई ऐसे प्रोफेशनल अंग्रेजी कम्युनिकेशन संबंधित शॉर्ट टर्म कोर्स मौजूद है जो खराब अंग्रेजी की परेशानी को दूर कर सकते हैं।  एस्पायरिंग माइंड के एक सर्वे के अनुसार हमारे देश में इंजीनियरिंग कॉलेजों से निकलने वाले 97 फीसदी ग्रेजुएट्स को अंग्रेजी बोलनी नहीं आती जो कि कॉरपोरेट क्षेत्र में काम करने के लिए अनिवार्य है। इंजीनियरिंग देश में युवाओं का सबसे पसंदीदा स्ट्रीम है। ऐसे में इतनी बड़ी संख्या में स्नातकों को अंग्रेजी न आना बड़ी समस्या है। सर्वे के अनुसार स्पोकेन इंग्लिश के आधार पर 51 फीसदी इंजीनियरिंग ग्रेजुएट्स जॉब के लायक नहीं है। वहीं, सालाना ग्रेजुएट होने वाले 6 लाख इंजीनियरों में से सिर्फ 2.9 फीसदी ही फर्राटेदार अंग्रेजी बोलने में सक्षम होते हैं। भारत के बहुलतावादी समाज में एक दूसरे की संस्कृति और मूल्यों को समझने में भी अंग्रेजी भाषा का महत्व है। देश के कई राज्यों की अपनी भाषा है और वहां का कामकाज स्थानीय भाषा में ही होता है। अलग-अलग भाषाओं को बोलने वाले भारतीय समाज में अंग्रेजी अभी भी सेतु का काम कर रही है। वैश्वीकरण के दौर में दुनिया के साथ कदमताल करने के लिए अंग्रेजी भाषा ज्ञान को अपनाने के लिए आज का युवा संकोच नहीं करता। रोजगार की भाषा के रूप में अंग्रेजी भाषा के प्रति युवाओं का रुझान बढ़ा है इसलिए भाषा कोई भी सीखनी चाहिए…बगैर अपनी भाषा की उपेक्षा किए –

‘स्पीक इंग्लिश प्रोफेशनली : इन पर्सन, ऑनलाइन एंड ऑन द फोन’

अगर आप बेहतर इंग्लिश बोलना चाहते हैं तो कोर्सेरा का यह कोर्स आपको अपने लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगा। ‘स्पीक इंग्लिश प्रोफेशनली : इन पर्सन, ऑनलाइन एंड ऑन द फोन’ कोर्स आपके प्रोफेशनल अंग्रेजी संवाद को बेहतर करने के लिए केंद्रित है। ये एक पांच हफ्ते का कोर्स है। इस कोर्स में आप स्वयं को बेहतर तरीके से प्रजेंट करना सीखेंगे। आप ग्रुप डिस्कशन में सबके सामने पूरे आत्मविश्वास से बोलने के स्किल सीखेंगे। ग्रुप डिस्कशन के दौरान कैसे लोगों से सहमत हों, असहमत हों, अपनी बातों को पूरी सपष्टता के साथ रखें और अपनी बातों को निष्कर्ष पेश करना भी इस कोर्स में सिखाया जाएगा। इसके अलावा आप फोन पर जानकारी देने और किसी के आग्रह का जवाब देने के तरीकों से भी रूबरू होंगे। इस कोर्स में आप ऑफिस में चलने वाले रोजमर्रा के सभी संवादों के दौरान बोलने का स्किल सीखेंगे, जैसे इंटरव्यू देने या लेने के दौरान कैसे बात करें, सेल्स प्रेजेंटेशन कैसे दें, क्लाइंट से कैसे बात करें आदि। इस कोर्स को करने के बाद आपका उच्चारण, प्रवाह, शब्दकोश का ज्ञान बढ़ेगा। इसके अलावा विभिन्न संस्कृतियों के लोगों के साथ घुलना-मिलना और बात करने के तरीके भी सीख सकेंगे। इस कोर्स को जॉर्जिया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा डिजाइन किया गया है। इस कोर्स के बाद आपको सर्टिफिकेट भी मिलेगा।
कोर्सेरा का राइट प्रोफेशनल ईमेल इन इंग्लिश कोर्स
अगर आपको ऑफिस में काफी सारे ईमेल लिखने होते हैं तो ये कोर्स आपके लिए एकदम सही है। ये कोर्स आपको प्रभावित करने वाले बिजनेस ईमेल लिखना सिखाता है। इस कोर्स को करने से आपकी ग्रामर और शब्दकोश के ज्ञान में बढ़ोतरी होगी। क्रॉस कल्चर लोगों से ईमेल पर संवाद करने के लिए सिखाये जाने वाले स्किल्स से आप विभिन्न लोगों से बेहतरीन तरीके से कॉरपोरेट संवाद कर सकेंगे। आप हर ईमेल के महत्व और टोन को समझते हुए उसके अनुसार रिप्लाई करना सीखेंगे। इस कोर्स में आप हर दिन 4 से 5 मेल लिखना और उन्हें रिवाइज करना सीखेंगे। इसके अलावा ईमेल लिखने से संबंधित क्विज और अन्य छात्रों के ईमेल भी रिवाइज करने को भी मिलेगा। इस कोर्स को करने के लिए आपको हर हफ्ते 3 से 4 घंटे का समय देना पड़ेगा।
फ्यूचर लर्न का इंग्लिश फॉर वर्कप्लेस कोर्स
ये कोर्स उन लोगों के लिए है जो कार्यस्थलों पर संवाद के लिए अपनी अंग्रेजी बेहतर करना चाहते हैं। इसके अलावा नौकरी तलाश करने और इंटरव्यू देने वाले लोगों के लिए भी यह कोर्स बेहतरीन है। ये कोर्स चार हफ्ते का है और इसमें हर हफ्ते आपको कम से कम दो घंटे का समय देना होगा। ये कोर्स मुफ्त किया जा सकता है। इस कोर्स का फोकस कार्यस्थलों पर बोले जाने वाली अंग्रेजी पर होगा। इसमें विडियो और ऑडियो रिकॉर्डिंग के जरिए लोगों को नौकरी की तलाश करना, नौकरी के लिए आवेदन करना, इंटरव्यू के लिए खुद को तैयार करना, नई नौकरी में अपने सहकर्मियों से बातचीत करना और ऑफिशियल कार्यों के दौरान संवाद करना या ईमेल करना सिखाया जाएगा। इस कोर्स के दौरान अनुभवी शिक्षक आपकी अंग्रेजी की दक्षता की जांच कर उसे सुधारने और बेहतर करने के लिए सुझाव देेंगे। इसके लिए शिक्षक सही तरीके से बोलने और लिखने के लिए मार्गदर्शन करेंगे। यह कोर्स लैंग्वेज सिलेबस के अनुसार नहीं बल्कि कार्यस्थलों पर इस्तेमाल की जाने वाली अंग्रेजी पर फोकस करता है। आपके अभ्यास के लिए छोटे क्विज और डिस्कशन भी करवाएंगे। पूरे कोर्स के दौरान आपसे आपके विचार, सोच और सवाल अन्य प्रतिभागियों के साथ साझा करने के लिए कहा जाएगा।
माई इंग्लिश (ब्रिटिश काउंसिल)
माई इंग्लिश एक इंटरेक्टिव ऑनलाइन कोर्स है जिसे ब्रिटिश काउंसिल के शिक्षकों द्वारा पढ़ाया जाता है। ये कोर्स अंग्रेजी बोलने में प्रवाह, स्पष्टता और आत्मविश्वास को बढ़ाने का काम करता है। ये एक छह हफ्ते का कोर्स है जिसे लाइव ऑनलाइन कक्षाओं और अन्य ऑनलाइन गतिविधियों द्वारा संचालित किया जाता है। इस कोर्स से अंग्रेजी के कम्युनिकेशन स्किल में सुधार होता है और आप असल जिंदगी की परिस्थितियों में खुद को बेहतर तरीके से प्रस्तुत कर पाते हैं। हर हफ्ते आपको सिर्फ 2 घंटे के लिए ऑनलाइन क्लास ज्वाइन करनी होती है। इससे स्पीकिंग और राइटिंग स्किल्स में सुधार होता है और आपको शिक्षक से निजी फीडबैक भी मिलता रहता है। छह हफ्तों में लगभग 50 घंटे की कक्षाएं पूरी करनी होती हंै। इस कोर्स को तीनों भागों में बांटा गया है प्री इंटरमीडिएट, इंटरमीडिएट और अपर इंटरमीडिएट स्तर। इस कोर्स की कीमत 9,500 रुपए है।
प्रोफेशनल इंग्लिश फॉर नॉन नेटिव स्पीकर : राइटिंग इन इंग्लिश
ये ऑनलाइन राइटिंग कोर्स स्टैनफोर्ड लैंग्वेज सेंटर द्वारा चलाया जाता है। ये कोर्स नॉन नेटिव स्पीकर यानी अंग्रेजी देशों से ताल्लुक न रखने वाले अंग्रेजी भाषियों के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है। इस कोर्स में लगभग हर प्रोफेशन से जुड़े लेखन कार्यों के बारे में पढ़ाया और अभ्यास कराया जाता है। कार्यालयों के कामकाज में इस्तेमाल में आने वाले फॉर्मल मैसेज से लेकर ईमेल व चिट्ठी, प्रपोजल बनाने से लेकर प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने जैसे लेखन कार्यों के बारे में इस कोर्स में विस्तृत पढ़ाई कराई जाती है। इसमें शब्दकोश अभ्यास, वाक्यों की संरचना, संपादन और प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाने जैसे असाइनमेंट भी दिए जाते हैं।
बिजनेस इंग्लिश (उदेमी)
बिजनेस इंग्लिश कोर्स ऑनलाइन लर्निंग वेबसाइट उदेमी द्वारा संचालित की जाती है। जो भी अंग्रेजी के प्रोफेशनल ज्ञान को सुधारना चाहते हैं उनके लिए ये कोर्स बेहद कारगर साबित हो सकता है। इस कोर्स में कामकाज के दौरान पेश आने वाली विभिन्न परिस्थितियों में अंग्रेजी बोलने, लिखने, सुनने के बारे में बताया जाता है। इसके अलावा व्याकरण और शब्दकोश पर भी पूरा ध्यान दिया जाता है। ये कोर्स आपको बिजनेस की दुनिया के फ्रेज, स्लैंग, एक्सप्रेशन, ईमेल और फीडबैक देने के तरीकों के बारे में बताता है।
इंप्रूव प्रोफेशनल इंग्लिश (ऑक्सफोर्ड ऑनलाइन क्लासेज)
ये कोर्स ऑक्सफोर्ड ऑनलाइन क्लासेज द्वारा ऑफर किया जा रहा है। इस कोर्स में आपको प्रेजेंटेशन, मीटिंग, बातचीत, कॉन्फ्रेंस, कॉल, ईमेल लिखने और अन्य सभी कार्यालय के कार्यों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली अंग्रेजी का अभ्यास कराया जाता है। हर प्रतिभागी के लिए पर्सनलाइज्ड (व्यक्तिगत) कक्षाओं का संचालन किया जाता है ताकि उनकी सभी समस्याओं का समाधान किया जा सके।
बिजनेस इंग्लिश लंदन स्कूल
लंदन स्कूल का बिजनेस इंग्लिश कोर्स आपको ऐसी अंग्रेजी भाषा सीखने में मदद करता है जो कार्यस्थल पर बातचीत करने और संवाद करने के लिए बेहद जरूरी है। बिजनेस और प्रोफेशनल परिस्थितियों में आत्मविश्वास से अंग्रेजी बोलना सिखाने के लिए इस कोर्स को डिजाइन किया गया है। प्रोफेशनल मीटिंग, डिस्कशन, कॉन्फ्रेंस और कॉल में धारा प्रवाह अंग्रेजी बोलना बेहद जरूरी है। यह कोर्स छह महीने का होता है। इसमें लगभग 150 घंटे का लर्निंग कंटेंट है। इस कोर्स को आप किसी भी इंटरनेट सुविधायुक्त डिवाइस से कर सकते हैं।

(साभार )

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

16 + 15 =