प्लास्टिक बना बच्चों का प्रचलित शब्द: ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी

नयी दिल्ली :प्लास्टिक को साल का बच्चों का शब्द घोषित किया गया है क्योंकि उनके द्वारा यह शब्द सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस के मुताबिक, इससे संकेत मिलता है कि बच्चे प्लास्टिक प्रदूषण के खतरों के बारे में अवगत हैं। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस ने बीबीसी रेडियो 2 के 500 शब्द प्रतियोगिता में आई लघु कहानियां की समीक्षा की।
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में कहा गया है कि प्लास्टिक, ओसियन, इम्मेलाइन पंखुर्स्ट, डोनाल्ड ट्रंप, कोरिया, ग्रीनफिल टॉवर, यूनिकॉर्न, स्लिम और कंप्यूटर गेम फोर्टनाइट शब्दों का ब्रिटिश बच्चों पर काफी असर देखा गया। प्लास्टिक को साल का बच्चों का शब्द इसलिए चुना गया क्योंकि इस बार की प्रतियोगिता में इसका इस्तेमाल काफी हुआ। पिछले साल की तुलना में 100 फीसदी से भी ज्यादा।
उन्होंने अपनी कहानियों में प्लास्टिक का इस्तेमाल समुद्री जीवन को इससे हो रहे नुकसान के बारे में अपनी समझ को भावनात्मक तरीके से व्यक्त किया। साथ ही चित्रकारी में बेहतर ढंग से पेश किया। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में बच्चों के शब्दकोश की प्रमुख विनीता गुप्ता ने कहा कि बच्चों ने दिखाया कि वे पर्यावरण पर प्लास्टिक के दुष्प्रभाव से अवगत हैं और यह कैसे उनके भविष्य पर असर डालेगा।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

one × two =