रहिए युवा और दीजिए उम्र को मात

पुरुष भी अपने लुक को लेकर काफी सजग हो गए हैं। वे जवां दिखाई देने के लिए हर सम्‍भव कोशिश करने को तैयार हैं। हालांकि, उम्र के असर की निशानियां जैसे लकीरें और झुर्रियां आजकल के पुरुषों को परेशान करती रहती हैं। लेकिन, कुछ पुरुष सर्जरी करवाकर इन्‍हें हटाना नहीं चाहते। ऐसे लोगों के लिए ही कुछ उपाय हैं जो बेहद असरदार हैं। जानिए ऐसे ही कुछ तरीके –
धूम्रपान से आपके शरीर पर उम्र का असर जल्‍द दिखायी देने लगता है। धूम्रपान का आपके शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। और यही लक्षण आपकी त्‍वचा पर भी परिलक्षित होने लगते हैं। जब आपकी त्‍वचा सिगरेट से निकलने वाले धुएं के संपर्क में आती है,तो उसे काफी नुकसान होता है। यह प्राकृतिक रूप से स्‍वस्‍थ त्‍वचा को नुकसान पहुंचाकर उसकी ऊपरी परत को नष्‍ट कर देती है। इससे त्‍वचा को जवां बनाए रखने वाला एलस्टिन प्रोटीन भी खत्‍म हो जाता है।
धूम्रपान करने से आपके चेहरे पर झुर्रियों का असर जल्‍द नजर आने लगता है। सिगरेट में मौजूद निकोटिन रक्‍त कोशिकाओं को सिकोड़ देता है। इससे शरीर में ऑक्‍सीजन और जरूरी पोषण सही मात्रा में नहीं पहुंच पाते। अगर आप एक स्‍वस्‍थ और जवां त्‍वचा चाहते हैं तो सबसे पहले आपको धूम्रपान से तौबा करनी चाहिए।
नियमित व्‍यायाम करना आपके शरीर की शक्ति और कार्यक्षमता बढ़ाता है। इससे आपकी त्‍वचा भी अधिक कसी हुई रहती है। नियमित व्‍यायाम न करने और असंतुलित जीवनशैली अपनाने से आपके शरीर की कार्यप्रणाली धीमी हो जाती है और इसका असर उम्र अधिक दिखने के तौर पर सामने आने लगता है। व्‍यायाम से आपके शरीर में रक्‍त-संचार सुचारू रूप से होता है। और शरीर के हर अंग को पर्याप्‍त मात्रा में रक्‍त मिलता है। जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है तो कई बार टांगों और हाथों को पूरी पोषण नहीं मिल पाता।
व्‍यायाम के दौरान आपके शरीर से पर्याप्‍त मात्रा में पसीना निकलता है। इस पसीने के जरिये आपके शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इससे शरीर का प्राकृतिक माश्‍चराइजर सीबम ऑयल भी बाहर निकलता है।
अगर आप भरपूर नींद लेते हैं तो आपको उम्र के असर को दूर रखने में काफी मदद मिल सकती है। अगर आप अच्‍छी नींद सोते हैं तो आपकी सेहत भी अच्‍छी रहती है। कोशिश करें कि आपके सोने और उठने का समय एक जैसा हो।
योग और ध्‍यान के जरिये भी आप उम्र के असर को दूर रख सकते हैं। योग और ध्‍यान आपको केवल मानसिक रूप से ही शांत नहीं रखते बल्कि आपको शारीरिक रूप से भी मजबूत बनाते हैं। इनसे आपको तनावमुक्‍त रहने में मदद मिलती है। इससे आपके शरीर में रक्‍त संचार सुचारू रूप से होता है। इसके साथ ही दिल की बीमारियां, मोटापा और त्‍वचा की जलन से भी राहत मिलती है। इससे हमारी रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती और आप बीमारियों से दूर रहते हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

5 + fifteen =