राकेश सिन्हा, सोनल मानसिंह, रघुनाथ महापात्र और राम सकल राज्यसभा के लिये मनोनीत

नयी दिल्ली : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राकेश सिन्हा, सोनल मानसिंह, रघुनाथ महापात्र और राम सकल को राज्यसभा के लिये मनोनीत किया है । सूत्रों ने बताया कि संविधान के अनुच्छेद 80 के तहत प्रदत्त शक्तियों का उपयोग करते हुए और प्रधानमंत्री की सलाह पर राष्ट्रपति ने इन चार लोगों को राज्यसभा के लिये मनोनीत किया।
उत्तर प्रदेश के किसान नेता राम सकल ने दलित समुदाय के कल्याण एवं बेहतरी के लिये काम किया है। किसान नेता के रूप में उन्होंने किसानों, श्रमिकों के कल्याण के लिये काम किया । वह तीन बार सांसद रह चुके हैं और उन्होंने उत्तर प्रदेश के रॉबर्ट्सगंज संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया ।
सिन्हा दिल्ली स्थित विचार समूह ‘इंडिया पॉलिसी फाउंडेशन के संस्थापक और मानद निदेशक हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय में मोतीलाल नेहरू कालेज में प्रोफेसर और भारतीय सामाजिक विज्ञान शोध संस्थान के सदस्य भी हैं। वह नियमित रूप से समाचार पत्रों में आलेख लिखते हैं ।
महापात्र का पारंपरिक स्थापत्य और धरोहरों के संरक्षण में महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने पुरी स्थित श्री जगन्नाथ मंदिर के सौंदर्यीकरण कार्य में हिस्सा लिया। उनके प्रसिद्ध कार्यों में संसद के सेंट्रल हॉल में लगी भगवान सूर्य की छह फुट लम्बी प्रतिमा और पेरिस में बुद्ध मंदिर में लकड़ी से बनी बुद्ध की प्रतिमा शामिल है। मान सिंह प्रसिद्ध भरतनाट्यम और ओडिसी नृत्यांगना हैं और उन्होंने छह दशकों से इस क्षेत्र में योगदान दिया है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

20 + 6 =