संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा / भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा जून में

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने भारतीय सांख्यिकी सेवा परीक्षा / भारतीय आर्थिक सेवा परीक्षा 2018 (Indian Economic Service Examination 2018 / Indian Statistical Service Examination 2018) का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। उम्मीदवार परीक्षा का नोटिफिकेशन UPSC की ऑफिशियल वेबसाइट upsconline.nic.in पर पढ़ सकते हैं। यह परीक्षा 29 जून 2018 से शुरू होगी।

इंडियन इकोनॉमिक सर्विस के तहत 14 पदों पर भर्ती होनी है। वहीं इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस के तहत 32 पदों पर भर्तियां होंगी। आपको बता दें कि इस परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 16 अप्रैल 2018 है। सिर्फ 21 से 30 वर्ष के लोग ही इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। आयु सीमा में SC/ST उम्मीदवारों को 5 साल की रियायत मिलेगी।

वहीं OBC उम्मीदवारों को 3 वर्ष और जम्मू-कश्मीर के निवासियों को 5 वर्ष की रियायत मिलेगी। शैक्षणिक योग्यताओं के बारे में बताएं तो इंडियन इकोनॉमिक सर्विस के लिए आवेदक का इकोनॉमिक्स/ एप्लाइड इकोनॉमिक्स / बिजनेस इकोनॉमिक्स / इक्नोमेट्रिक्स में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री धारक होना अनिवार्य है।

वहीं इंडियन स्टेटिस्टिकल सर्विस के लिए आवेदक का स्टेटिस्टिक्स (सांख्यिकी) / गणित सांख्यिकी / एप्लाइड स्टेटिस्टिक्स में बैचलर्स या मास्टर्स डिग्री धारक होना अनिवार्य है। आवेदन करने के लिए आपको 200 रुपये की एग्जामिनेशन फीस भी देनी होगी।

फीस आप एसबीआई की किसी भी ब्रांच में कैश के जरिए या नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड के जरिए भर सकते हैं। महिला, SC/ST और दिव्यांग उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क से छूट मिलेगी। ऐसे करें आवेदन-
UPSC की आधिकारिक वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाकर लॉगइन करें।
होम पेज पर ONLINE APPLICATION FOR VARIOUS EXAMINATIONS OF UPSC लिंक पर क्लिक करें।
अब Indian Economic Service Examination, 2018 या Indian Statistical Service Examination 2018 जिसके लिए भी आपको आवेदन करना है उस पर क्लिक करें।
आवेदन करने के लिए भाग 1 और 2 ऑप्शन को सिलेक्ट करें।
सभी दिशा-निर्देश ध्यान से पढ़ें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी करें।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × five =