‘सलाम दुनिया सुपर स्टार’ में दिखे बच्चों की बहुरंगी प्रतिभा के अनोखे रंग

कोलकाता : सलाम दुनिया द्वारा आयोजित चित्रांकन प्रतियोगिता में ‘सलाम दुनिया सुपर स्टार’ में बच्चों की प्रतिभा निखरकर सामने आयी। ‘सलाम दुनिया स्टार’ के विजेता बच्चे इस प्रतियोगिता में शामिल हुए और उन्होंने कागज पर कल्पना के रंग बिखेरे। प्रतियोगिता दो समूहों में विभाजित की गयी थी। इसमें प्रथम वर्ग के बच्चों में पहली व दूसरी कक्षा के बच्चों ने भाग लिया। इन बच्चों के लिए विषय का कोई बंधन नहीं रखा गया था। इन बच्चों ने रथयात्रा, छोटा भीम, बारिश, धान के खेत और प्रकृति के मनोरम रंग कागज पर बिखेरे। दूसरे समूह में तीसरी और चौथी कक्षा के बच्चे शामिल थे और इन बच्चों ने स्वच्छ भारत और हरित भारत की कल्पना साकार की।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में एयर इंडिया के पूर्व अधिकारी तथा लेखक नन्द किशोर प्रसाद उपस्थित थे। उन्होंने बच्चों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि बच्चों की कला देखकर एक बार फिर उनका बचपन लौट आया। उन्होंने कहा कि बच्चों की कल्पना में घृणा के लिए कोई जगह नहीं होती और यही इन चित्रों में दिख रहा है। बच्चों को प्रोत्साहित करने की दिशा में सलाम दुनिया की यह पहल सराहनीय है।

भारतीय भाषा परिषद के निदेशक सह वागर्थ के सम्पादक व कार्यक्रम के प्रधान अतिथि वरिष्ठ आलोचक डॉ. शम्भुनाथ ने बच्चों का उत्साहवर्द्धन करते हुए कहा कि शिक्षकों के साथ अभिभावक और इस कार्यक्रम में अभिभावकों और शिक्षक-शिक्षिकाओं के साथ मीडिया की बड़ी भूमिका है और सलाम दुनिया इस तरह के आयोजन कर यह महत्वपूर्ण काम कर रहा है।

प्रतियोगिता में वर्ग ‘अ’ में डीपीएस मेगासिटी के अन्तरीप मुखर्जी को प्रथम, नेशनल इंग्लिश स्कूल की तनीषा मजुमदार को द्वितीय, डीपीएस मेगासिटी के देवांश नन्दी को तृतीय पुरस्कार मिला।

प्रतियोगिता वर्ग ‘बी’ में अभिनव भारती हाई स्कूल के ऋतोब्रोतो चक्रवर्ती को प्रथम, अभिनव भारती के अर्घ्य पोल्ले को द्वितीय और इसी स्कूल के सौम्यदित्य पाल को तृतीय पुरस्कार मिला।

‘सलाम दुनिया सुपर स्टार’ प्रतियोगिता में अभिनव भारती हाई स्कूल, दिल्ली पब्लिक हाई स्कूल, नेशनल इंग्लिश स्कूल और हरियाणा विद्या मन्दिर के बच्चों ने भाग लिया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − twelve =