सिंगापुर के लिए भारतीय क्रूज पर्यटकों में 25 प्रतिशत वृद्धि : रिपोर्ट

सिंगापुर : लग्जरी क्रूज के जरिये सिंगापुर आने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या पिछले साल1,27,000 रही है जो2016 के मुकाबले25 प्रतिशत अधिक है। सिंगापुर स्थित क्रूज कंपनियों ने इसकी रिपोर्ट दी है। स्ट्रेट्स टाइम्स में छपी एक खबर के मुताबिक, भारत से आने वाले फ्लाई- क्रूज पर्यटकों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। फ्लाई- क्रूज पर्यटक वैसे पर्यटक होते हैं जो क्रूज पर सवार होने की जगह तक सीधे उड़ान से पहुंचते हैं। नॉर्वेजियन क्रूज लाइन होल्डिंग्स के एक प्रवक्ता ने कहा, कंपनी का मानना है कि भारतीय बाजार में दहाई अंकों से वृद्धि की क्षमता है।

उसने कहा, ‘‘ हम सिंगापुर के लिए फ्लाई- क्रूज की बुकिंग कराने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में वृद्धि देख रहे हैं। सिंगापुर से वे कई अन्य देशों की भी सैर कर सकते हैं और यह उनके द्वारा चुने गये क्रूज पैकेज पर निर्भर करता है।’’ रॉयल कैरेबियन के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसकी कंपनी से बुकिंग कराने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में सालाना10 से20 प्रतिशत की वृद्धि हो रही है।
प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय पर्यटक एक ही ट्रिप का पैकेज लेना पसंद करते हैं लेकिन वे एक ही बार में कई देशों की सैर करने में भी सक्षम हैं। रीजेंट सिंगापुर होटल के प्रवक्ता ने कहा कि उनके यहां ठहरने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में सालाना एक से दो प्रतिशत की वृद्धि हो रही है। उसने कहा, ‘‘ हम समझते हैं कि उनमें से कुछ लोगों के खान- पान की आदतें काफी कठिन हैं और हम उसी हिसाब से मेन्यू रखते हैं।’’
सिंगापुर टूरिज्म बोर्ड के अनुसार, भारत एवं चीन के10 में से करीब सात पर्यटक छुट्टियां मनाने आते हैं और सामान्यत: सिंगापुर के शानदार जगहों से आकर्षित होते हैं। बोर्ड के अनुसार, जनवरी2017 से जून2017 के बीच भारतीय पर्यटकों की संख्या15 प्रतिशत बढ़कर करीब6.60 लाख रही है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

11 − 2 =