होली के रंग और उड़ता गुलाल, बहुरंगी स्वाद की गुझिया के साथ

होली का जिक्र हो और गुझिया की याद न आये तो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। ये अलग बात है कि हर बार एक तरह के भरावन से आप से हटकर आप कुछ नया करना चाहती हैं तो गुझिया के कई बहुरंगी इन अन्दाजों पर गौर फरमाइए….मनाइये होली का त्योहार गुझिया के बहुरंगी स्वादों के साथ – 

बेक्ड गुझिया

गुझिया सबसे ज्यादा स्वादिष्ट तब लगती है जब वह तली हुई होती है। हालांकि अगर आप इसे पौष्टिक बनाना चाहें तो इसे तलने की जगह बेक कर सकती हैं। आप गुझिया में मनचाहा भरावन भरकर और बिना तेल का इस्तेमाल किए इसे बेक कर सकती हैं। यह खाने में फ्राई गुझिया से बेहतर भी लग सकती है.

सूजी गुझिया

मैदे का ज्यादा इस्तेमाल हानिकारक हो सकता है, इसी वजह से गुझिया की बाहरी परत बनाने के लिए आप ज्यादा सूजी को उपयोग में ला सकती हैं और मनचाहा भरावन भरकर गुझिया बना सकते हैं।

बेक्ड ओट्स गुझिया

अगर आप ज्यादा मीठी गुझिया खाकर बोर हो जाएं तो उसकी जगह आप नमकीन बेक्ड ओट्स गुझिया भी बना सकती हैं। इसे बनाने के लिए सिर्फ आटा, सूखे मेवे और ओट्स की जरूरत पड़ेगी, यह गुझिया आपकी होली को और भी स्पेशल बना देगी।

खजूर और अंजीर गुझिया

खजूर और अंजीर बहुत पोषक हैं इनका इस्तेमाल आप खोए की जगह कर सकती हैं। यह गुझिया उन लोगों के लिए भी अच्छा विकल्प है जिन्हें मधुमेह की बीमारी की शिकायत है। गुझिया को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए आप इन्हें फ्राई करने की जगह बेक करें।

ड्राई फ्रूट्स गुझिया

इसका भरावन बनाने के लिए बादाम, पिस्ता, किशमिश, खजूर और काजू का इस्तेमाल किया जाता है। राजस्थान में इसे घुघ्रस के नाम से भी जाना जाता है. होली के मौके पर ड्राई फ्रूट्स गुझिया काफी लोकप्रिय मिठाई है।

मिक्स फ्रूट गुझिया

आप बादाम, काजू, किशमिश और नारियल के साथ सेब, नाशपाती और आलूबुखारे का इस्तेमाल कर सकती हैं। तैयार की गई गुझिया को बेक करके अपने दोस्तों और परिवार के साथ इन टेस्टी गुझिया का मजा लें सकती हैं।

गाजर की गुझिया 

गाजर लगभग हर मौसम में मिल जाती है, आप ड्राई फ्रूट्स और नारियल के साथ गाजर को मिलाकर स्वादिष्ट गुझिया बना सकती हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

nine − 1 =