226 साल पुराने न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज की पहली महिला प्रमुख बनीं स्टेसी कनिंघम

न्यूयॉर्क : 226 साल पहले जब न्यूयार्क स्टॉक एक्सचेंज की स्थापना हुई थी तब अमेरिका में महिलाओं को वोट डालने का अधिकार नहीं था। वह अपनी वसीयत नहीं लिख सकती थीं। यहां तक कि उन्हें अपने नाम पर जमीन जायदाद खरीदने तक का अधिकार भी नहीं था। मगर आज 43 बरस की स्टेसी कनिंघम ने एनवाईएसई की कमान संभाल ली है।
क्लर्क के रूप में की थी शुरुआत
न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (एनवाईएसई) ट्रेडिंग फ्लोर पर क्लर्क के रूप में करियर की शुरुआत करने वाली स्टेसी ने शुक्रवार को एक्सचेंज की 67 वीं अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाल लिया। इससे पहले वह एनवाईएसई ग्रुप की मुख्य परिचालन अधिकारी थीं। अब स्टेसी के अध्यक्ष बनने के बाद निवर्तमान अध्यक्ष फार्ले एक्सचेंज छोड़ रहे हैं। फार्ले ने 2013 में एनवाईएसई के अध्यक्ष का कार्यभार संभाला था।
दुनिया का सबसे बड़ा और प्रतिष्ठित बाजार
इस स्टॉक एक्सचेंज को दुनिया का सबसे बड़ा और प्रतिष्ठित शेयर बाजार माना जाता है। इसकी वित्तीय ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि दुनिया की सबसे बड़ी निवेश कंपनियां, टेक्नॉलाजी कंपनियां और रिटेल कंपनियां यहां सूचीबद्ध हैं।
1792 में हुई थी एनवाईएसई की स्थापना
यह तथ्य अपने आप में दिलचस्प है कि 1792 में जब इस शेयर बाजार की स्थापना की गई तब कोई नहीं जानता थाकि एक दिन यह दुनिया का सबसे बड़ा शेयर बाजार बन जाएगा।
दिलचस्प रहा स्टेसी का सफर
स्टेसी ने 1994 में 20 साल की उम्र में बतौर इन्टर्न एनवाईएसई में करियर शुरू किया था। उनका कहना है कि शेयर बाजार के उतार चढ़ाव की बारीकियों को समझने के दौरान ही उन्हें ट्रेडिंग फ्लोर से प्यार हो गया। दो वर्ष बाद 1996 में वह एनवाईएसई के ट्रेडिंग फ्लेार पर फ्लोर क्लर्क बनीं और कदम दर कदम आगे बढ़ती रहीं। स्टेसी कहती हैं कि अपने कार्यकाल के दौरान वह नयी तरह की वित्तीय लिस्टिंग्स को बढ़ावा देंगी और अन्तरराष्ट्रीय शेयर बाजार में आ रही गिरावट को कम करने के लिए काम करेंगी। एक्सचेंज को अपना ‘घर’ कहने वाली स्टेसी का कहना है कि उन्हें इस बात की बहुत खुशी है कि वह इसका एक हिस्सा हैं। साथ ही वह यह भी स्वीकार करती हैं कि वित्त और प्रौद्योगिकी में काम करने वाली महिलाओं की संख्या बहुत कम है। शेयर मार्केट के अलावा उन्हें कुकिंग का शौक है। उन्हें तरह तरह के व्यंजन बनाना और खिलाना अच्छा लगता है। अपने मिड करियर अध्ययन कार्यक्रम के दौरान स्टेसी ने आठ माह का कुकिंग मैनेजमेंट का कोर्स किया और न्यूयार्क के एक रेस्तरां में काम भी किया।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

five × four =