नेशनल पुलिस अकादमी की परीक्षा में 122 में से 119 आईपीएस अधिकारी फेल

हैदराबाद : भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) में चुने जाने के बाद अफसरों को एक जरूरी परीक्षा पास करनी होती है। इसी परीक्षा को 122 ट्रेनी अफसर हैदराबाद देने पहुंचे। यहां तक तो सब ठीक था लेकिन जब इस परीक्षा का रिजल्ट आया तो हर कोई हैरान रह गया।
इस बार 122 में से 119 अफसर इस परीक्षा में फेल हो गए। जबकि बीते वर्ष फेल होने वालों की संख्या महज दो थी। बता दें कि सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी से ग्रेजुएशन के दौरान इन अफसरों के लिए इस परीक्षा को पास करना जरूरी होता है। इसके लिए अफसरों को तीन मौके दिए जाते हैं।
ऐसी स्थिति में हो सकते हैं सेवा से बाहर
अफसरों के फेल होने के बाद भी उन्हें स्नातक घोषित कर दिया गया है और विभिन्न काडरों में काम करने के लिए नियुक्त किया गया है। दिए गए तीन प्रयासों में सभी विषयों को पास करना जरूरी है। यदि ये अफसर इन सभी विषयों को पास नहीं कर पाएंगे तो इन्हें सेवा से बाहर कर दिया जाएगा।
ये विषय थे शामिल
इस परीक्षा में भारतीय दंड संहिता (इंडियन पेनल कोड) और दंड प्रक्रिया संहिता (क्रिमिनल प्रसीजर कोड) जैसे विषय शामिल थे। बताया जा रहा है फॉरन पुलिस फोर्स को मिला कर कुल 136 अफसरों में से 133 ऐसे हैं जो एक या एक से ज्यादा विषयों में फेल हुए हैं।
मेडल और ट्रॉफी वाले अफसर भी फेल
अकादमी का कहना है कि ऐसा इतिहास में पहली बार हो रहा है जब ऐसे नतीजे आए हों। फेल होने वाले कई अफसर तो ऐसे भी हैं जो अक्टूबर में पासिंग आउट परेड में मेडल और ट्रॉफी ले चुके हैं। वहीं फॉरन फोर्स वाले सभी अफसर फेल हुए हैं। अब ये एक बार फिर परीक्षा में बैठेंगे। जानकारी है लिए बता दें ट्रेनिंग में मिलने वाले नंबर सीनियॉरिटी में जुड़ते हैं। यदि कोई फोल हो जाए तो उसकी सीनियोरिटी कम हो जाती है। वहीं अकैडमी के एक अफसर का कहना है कि यदि कोई अफसर फेल हो जाता है तो भी उसे स्नातक होने और पोस्टिंग मिलने से रोका नहीं जा सकता।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

sixteen − 9 =