पुरुष भी अपने पास रखें स्पेशल ग्रूमिंग किट

लड़कियों का सामान और उनका पर्स थोड़ा वजनी होता है और उनको परेशानी भी नहीं होती मगर पुरुषों के मामले में ऐसा नहीं है। आप अपने दफ्तर में अपनी सहकर्मी का पिटारा देखते होंगे तो आपको लगता है कि भई, कैसे.,…आखिर कैसे करती हैं…ये सब? अब वो क्या है न अधिकतर लड़कियाँ अपने लुक्स को लेकर काफी सजग रहती हैं। दफ्तर से निकलते समय टचअप देना नहीं भूलतीं जिसमें लिपस्टिक को थोड़ा गहरा करना, बाल सँवार लेना भी शामिल है मगर आप जब अपना पर्स देखते हैं तो उनमें से सबसे ज्यादा कोई चीज मिलती है तो वह है पतली सी कंघी और एक रूमाल, जिसे न जाने आप कितनी बार खो चुके होते हैं।
अच्छा एक बात बताइए क्या आपने कभी सोचा है कि आपको भी सुन्दर और हैंडसम दिखने का हक है। ईश्वर ने तो सुन्दर सबको बनाया है तो आप ये क्यों सोच लेते हैं कि खूबसूरत दिखना सिर्फ लड़कियों का काम है। दरअसल, ये अपनी जरूरत को नजरअन्दाज करना है जो आप बरसों से करते आ रहे हैं। सच तो यह है कि तारीफ सुनना आपको भी अच्छा लगता है। अच्छा, अब सच्ची -सच्ची बताइए कि क्या किसी दिन आप जरा अच्छी तरह शेविंग कर अच्छे से तैयार हुए तो आपको क्या फील गु़ड नहीं होता। उस पर आपकी किसी दोस्त ने आपकी तारीफ कर दी तो बस दिन बन गया आपका…जानते हैं, ये जो कनसेप्ट बना रखा है न इसके लिए सजो, उसके लिए सजो या सुन्दर दिखो, हमको तो यह पूरा कन्सेप्ट ही फ्लॉप लगता है। भई, सुन्दर दिखना, अच्छा लगना हमारी जरूरत है तो हम किसी और के लिए क्यों सजें? वह एक हिस्सा हो सकता है, मतलब आप अपनी साथी की पसन्द का कुछ करें या आपकी साथी आपकी पसन्द का कुछ करें तो अलग बात हैं मगर वह ट्रेंड अपनाना, जो अच्छा न लगे मगर खुश करने के लिए करना…ये थोड़ा विचित्र नहीं है…माने फैशन तो आपके व्यक्तित्व और कार्यक्षेत्र पर निर्भर करता है न…आखिर क्यों किसी मॉडल या हीरो को ही सुन्दर दिखना चाहिए….एक आम आदमी…आम जिन्दगी में अपना जरा सा ख्याल रखकर फील गुड करता है, खुद को खुशी देता है तो इसमें गलत क्या है? हम तो कहते हैं कि अगली बार जब आपके सामने अपना मेकअप बॉक्स खोले, आप भी खोल दीजिए अपने ग्रूमिंग के साजो – सामान और फिर देखिए….अच्छा लगेगा…।
अगर आप सोच रहे हैं कि आप किस तरह के उपकरण इस्तेमाल कर सकते हैं। तो सबसे पहले तो आपको एक अच्छा बैग चाहिए और साइज सही रखिए तभी तो सारा सामान आयेगा इसमें। इसके साथ ही यह आपकी एक एक्सेसरीज भी बन सकता है।
नम और खिली – खिली त्वचा सबको अच्छी लगती है और मॉइश्चराइजर आपकी मदद करता है। त्वचा आपकी ताजी, नर्म, मुलायम रहती है। कोशिश करें एसपीएफ युक्त मॉश्चरराइजर लें जिससे आपकी त्वचा यूवी किरणों से भी बची रहेगी और झुर्रियों की समस्या से भी बचाव होगा।
पुरुषों को अपने किट बैग में शेविंग क्रीम जरूर रखना चाहिए। इसकी मदद से आप कहीं भी खुद को तरोताजा कर सकते हैं। शेविंग क्रीम कई प्रकार के ट्यूब में उपलब्ध होती है। अपनी जरूरत के हिसाब से इसका चुनाव करें और अपने बैग में रखना ना भूलें।
अपने बालों को कहीं भी संवारने के लिए हेयर जेल रखना ना भूलें। हर प्रकार के बालों के लिए अलग जेल आता है। अपने बालों के हिसाब से जेल का चुनाव करें और हमेशा अपने साथ इस रखें।
आजकल बाजार में कई तरह के अच्छे रेजर मौजूद है जिन्हें आसानी से अपने बैग में रख सकते हैं। इसकी मदद से आप खुद को कुछ मिनटों में ही तरोताजा बना सकते हैं तो इसे अपने किट में रखना कभी ना भूलें।
जब कभी आप बिजनेस टूर या फैमिली के साथ कहीं जा रहे हों तो अपने बैग में नेल क्लीपर्स जरूर रख लें। कई बार नाखूनों से जुड़ी समस्याएं काफी दर्द देती हैं। इसकी मदद से आप यात्रा के दौरान भी आसानी से नाखूनों की जुड़ी समस्या को दूर कर सकते हैं।
यह तो हर पुरुष के पास मौजूद होती ही है लेकिन फिर भी जो लोग इसे जरूरी नहीं समझते हैं उन्हें भी इसे अपने पास रखना चाहिए जिसकी मदद से आप अपने बालों को कहीं भी संवार सकते हैं। बालों का आपके लुक पर काफी प्रभाव पड़ता है। इसलिए कंघी हमेशा साथ में रखें।
कई बार ऐसा होता है कि आप कोई विशेष शैंपू प्रयोग करते हैं जो हर जगह नहीं मिल सकता है। ऐसे में आपको अपने बालों का ध्यान रखते हुए अपना शैंपू रखना नहीं भूलना चाहिए। शैंपू की मदद से आपके बाल साऱ सुथरे, मुलायम और खुशबूदार हो जाएंगे।
टूथ पेस्ट और टूथ ब्रश दो ऐसी चीजें हैं जिन्हें भूलने का मतलब है अपने लुक को खराब करना। इनकी मदद से आप खुद को ताजगी का अहसास करा सकते हैं इसलिए अपेन बैग में इन दोनों चीजों को रखना कभी ना भूलें।
पसीने की बदबू से बचने के लिए हर समय डियोडरेंट को पास में रखें। यह ना सिर्फ पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाता है बल्कि इसकी खुशबू आपका मूड फ्रेश कर ताजगी का एहसास कराती है।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

8 − 7 =