प्राकृतिक तरीकों से पाएं पसीने की बदबू से छुटकारा

पसीने की बदबू काफी ज़्यादा बढ़ जाती है और जिनको पसीना अधिक होता है, वे साल भर इससे परेशान रहते हैं। इससे बचने के लिए शरीर की अच्छी तरह सफाई, लाइट फ्रैबिक वाले कपड़े पहनने के अलावा एंटी-बैक्टिरिअल और एंटी-सेप्टिक सोप का इस्तेमाल करना और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए लेकिन इन सबके बावजूद पसीने की बदबू कई बार जाती नहीं है. इसके लिए और डियोडरेंट का इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इसका असर भी कुछ देर ही रहता है. इस परेशानी से बचने के लिए आप कुछ प्राकृतिक तरीकों की मदद ले सकती हैं. तो यहां जानिए ऐसे प्राकृतिक तरीके जो आपको पसीने की बदबू से राहत दिलाएंगे –

नींबू
इसमें मौजूद एसिडिक प्रोपर्टीज़ बॉडी के pH को बैंलेस कर बैक्टिरिया को पैदा होने से रोकता है और इसे परेशानी को खत्म करता है। नहाने के बाद आधे नींबू का टुकड़ा लें और इसे अंडरआर्म और बाकी पसीने वाले हिस्से में रगड़ें। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू का रस निकालकर इसमें पानी मिलाएं और कॉटन की मदद से इसे लगाएं।

एप्पल साइडर विनेगर
एसिडिक होने की वजह से ये पसीना और बदबू पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म कर इस परेशानी से राहत दिलाता है। 1 बड़ा चम्मच एप्पल साइड विनेगर और 2 बड़े चम्मच गुलाबजल या पानी मिलाकर इसे कॉटन की मदद से अंडरआर्म और जिस हिस्से में पसीना होता है वहां अच्छी तरह लगाएं। गुलाबजल एक एस्टिंजेन्ट होता है और ये पसीना पैदा करने वाले पोर्स को कम कर इस परेशानी को खत्म करने में मदद करता है।

ग्रीन टी
इसमें मौजूद टैनिक एसिड बदबू पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करने में असरदार होता है। एक ग्रीन टी बैग लें और इसे एक चौथाई कप पानी में उबाल लें। ठंडा होने पर नहाने के बाद इस पानी को पसीने वाले हिस्से में इस कॉटन से अच्छी तरह लगाएं। ऐसा करने के साथ ही हर रोज़ खाली पेट ग्रीन टी भी पिएं। इससे आपकी देह से टॉक्सिन्स निकलेगा और साथ ही बदबू से राहत मिलेगी।

बेकिंग सोडा
अपनी एंटीबैक्टिरिअल प्रोपर्टीज़ और मॉइश्चराइज़र सोखने करने की खूबी की वजह से ये पसीने की बदबू से राहत दिलाता है। 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें पानी या पर्याप्त मात्रा में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें। इसे अंडरआर्म एरिया और पसीने वाले हिस्से पर लगाएं और सूखने पर हटा लें। इसे हटाते वक्त इसे रगड़ने की गलती ना करें. हां, इसके इस्तेमाल से पहले एक पैच टेस्ट लें।

नारियल तेल
जी हां, आपके बालों को मज़बूत बनाने के साथ ही ये पसीने की बदबू से छुटकारा दिलाने में भी मदद करता है. इसमें मौजूद lauric acid पसीने पैदा करने वाले बैक्टिरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। नहाने के बाद अंडरआर्म और देह को अच्छी तरह पोंछकर सुखा लें. अब पसीने वाले हिस्सों पर नारियल तेल अच्छी तरह लगाएं.

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

15 − 14 =