भूख से बिलखते कुपोषित बच्चे को स्तनपान कराकर सोशल मीडिया पर छाईं

ब्यूनोस एयर्स : अर्जेंटीना की एक महिला पुलिसकर्मी मिट्टी से सने कपड़े पहने कुपोषित बच्चे को स्तनपान कराकर सोशल मीडिया पर छा गई है। दरअसल, केलेस्ते अयाला राजधानी ब्यूनोस आयर्स के जिस अस्पताल में सुरक्षागार्ड के रूप में तैनात थीं, वहां सड़क किनारे मिले भूख से तड़पते एक कुपोषित बच्चे को लाया गया था। अयाला बच्चे को देख खुद को रोक नहीं पाईं। उन्होंने दूध पिलाकर बच्चे की भूख शांत की।
स्थानीय मीडिया को दिए इंटरव्यू में अयाला ने कहा, ‘वह बार-बार अपना हाथ मुंह में डालते हुए रो रहा था। मुझे एहसास हुआ कि उसे बहुत भूख लगी है। इसलिए मैंने उसे सीने से लगाने और दूध पिलाने की इजाजत मांगी। यह बेहद दर्दनाक पल था। उसे भूख से तड़पता देख मेरी रूह कांप गई थी। देश और समाज को भूखमरी और कुपोषण को मुद्दे को लेकर गंभीर होना पड़ेगा। हम मासूमों को ऐसे भूख से तड़पने और मरने के लिए नहीं छोड़ सकते।’
बकौल अयाला, ‘दूध पीने के बाद बच्चा एकदम शांत हो गया। उसके होठों पर मुस्कान और चेहरे पर अजब-सी संतुष्टि का भाव था। बच्चे को हंसता देख मेरी आंखों से भी खुशी के आंसू छलक पड़े।’ स्थानीय मीडिया के अनुसार बच्चा छह भाई-बहनों में सबसे छोटा है। उसके पिता का अता-पता नहीं है और मां भीख मांगकर गुजर-बसर करती है। अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों को बच्चा रोते हुए सड़क किनारे मिला था, जिसके बाद उसे अस्पताल ले जाया गया।
अस्पताल कर्मियों ने हाथ लगाने से मना कर दिया
-अयाला की साथी मार्कोस हेरेदिया ने बताया कि अस्पताल कर्मी भूख से तड़पते बच्चे पर ध्यान देने के बजाय अन्य मरीजों के इलाज में व्यस्त थे। एक-दो कर्मचारियों ने तो बच्चे को गंदा बताते हुए उसे हाथ लगाने तक से इनकार कर दिया था। तभी अयाला डॉक्टरों से मिलीं और उसे स्तनपान कराने की इजाजत मांगी। डॉक्टरों के मानने पर उन्होंने बच्चे को गोद में लिया और दूध पिलाने लगीं। मार्कोस ने बच्चे को स्तनपान कराती अयाला का फोटो सोशल मीडिया पर डाल दिया और यह मिनटों में वायरल हो गया। शुरुआती घंटों में ही इसे 68000 लाइक, 94000 शेयर और 300 कमेंट मिल गए।
-‘तुमने एक अजनबी बच्चे के प्रति प्यार की जो मिसाल पेश की है, उसे मैं सार्वजनिक करना चाहती हूं। तुमने यह नहीं सोचा कि बच्चे ने गंदे कपड़े पहन रखे हैं। वह मिट्टी में सना हुआ है। तुम उसके लिए मां की भूमिका निभाने में जरा भी नहीं हिचकिचाई। हमें तुम पर गर्व है दोस्त।’ : अयाला के साथी पुलिसकर्मी

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × four =