मॉनसून में खूबसूरत रहें आपके पैर

बारिश का मौसम सभी को पसंद होता है लेकिन यह मौसम अपने साथ कई तरह की परेशानियां भी लाता है। इन दिनों पैरों की समस्या आम देखने को मिलती है। गीलेपन और नमी की वजह से पैरों के तलवे खराब हो जाते हैं और कई लोगों के तो उंगलियों में छाले पड़ जाते हैं। जिस वजह से काफी परेशानी होती है और पैर भी बदसूरत लगने लगते हैं। ऐसे में कुछ आसान तरीके अपनाकर इस मानसून सीजन पैरों की खूबसूरती बरकरार रख सकते हैं।

नमक वाला पानी
बरसात के मौसम में पैरों की खास देखभाल रखना जरूरी होता है। ऐसे में दिन में कम से कम 2-3 बार पानी से पैर जरूर धोएं और तौलिए से अच्छे से पौंछ कर रखें।

फिटकरी
अधिक देर तक पानी में रहने की वजह से पैरों के तलवों में मोटे-मोटे दाने निकल जाते हैं और जमीन पर पैर रखने से ही काफी दर्द महसूस होती है। इसके लिए पानी में फिटकरी डालकर उसे गर्म करें और इस पानी में 15-20 मिनट तक पैरों को डुबोकर रखें।

नारियल तेल
पैरों को खूबसूरत और मुलायम बनाए रखने के लिए हर रोज रात को सोने से पहले गुनगुने नारियल तेल से पैरों की मसाज करें।

नींबू
इस मौसम में कई महिलाओं की एड़ियां फट जाती हैं जिससे पैरों की खूबसूरती खराब हो जाती है। ऐसे में रोजाना आधे नींबू को एड़ियों पर रगड़ें। इसके अलावा गुनगुने पानी में 1 नींबू का रस निचोड़ कर उसमें 20 मिनट के लिए पैरों को डूबो कर रखें और फिर तौलिए से अच्छे से पौंछ लें।

 

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

4 × 3 =