12 बच्चों की मां ने 89 साल की उम्र में ली स्नातक की डिग्री

लिंचबर्ग : उत्तरी कैरोलिना के ग्रामीण क्षेत्र में पैदा हुईं 12 बच्चों की मां एला वॉशिंगटन ने 89 वर्ष की उम्र में स्नातक की डिग्री हासिल की है। कुछ साल पहले एला ने वर्जीनिया के लिंचबर्ग में लिबर्टी विश्वविद्यालय में दाखिला लेने का फैसला किया। लिबर्टी विश्वविद्यालय ने कहा कि अंततः एला स्नातक स्तर पर चली गईं, उन्होंने पिछले शनिवार को अपनी स्नातक की डिग्री ग्रहण की। लिबर्टी विश्वविद्यालय के 2018 बैच की सबसे उम्रदराज स्नातक एला ने कहा कि शिक्षा आपको अपने लिए और आपके आने वाले लोगों के जीवन को सर्वश्रेष्ठ बनाने में मदद करती है।

छठी कक्षा में छोड़नी पड़ी थी पढ़ाई
परिवार के खेतों में काम करने के लिए एला को छठी कक्षा में स्कूल छोड़ना पड़ा था। जब उसने परिवार शुरू किया तो वह वॉशिंगटन डीसी चलीं गईं। वहां परिवार पालने के लिए उन्होंने विभिन्न प्रकार की नौकरियां कीं। पेंटागन में एक संरक्षक से लेकर एक वयस्क डेकयर में नर्सिंग सहायक तक। एला ने किसी न किसी तौर पर अपने अधिकांश जीवन में काम किया। एला ने पूर्णकालिक नौकरी के दौरान 12 बच्चों को पालन-पोषण किया। परंतु पढ़ाई के प्रति उनका लगाव कभी कम नहीं हुआ।

पढ़ाई के प्रति कभी कम नहीं हुआ लगाव
एला की बेटी एलेन मिशेल ने लिबर्टी विश्वविद्यालय को बताया कि एक बहुत की कम पढ़ी लिखी अश्वेत महिला के लिए वॉशिंगटन डीसी आने के बाद अधिक अवसर नहीं थे। लेकिन उन्होंने बहुत अधिक मेहनत की, उन्होंने वो सबकुछ किया जो भी वो हमारा पालन-पोषण करने के लिए कर सकतीं थीं। इस दौरान उन्होंने सभी बच्चों की शिक्षा पर ध्यान केंद्रित किया। मिशेल ने कहा, वह हमेशा एक आजीवन शिक्षार्थी रहीं हैं। सीखने और शिक्षा के लिए उनकी इच्छा एक पारिवारिक परंपरा बन गई।

2012 में लिबर्टी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया
49 साल की उम्र में जब एला अपनी शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हुईं तो 1978 में उन्होंने जीईडी डिप्लोमा प्राप्त करने के लिए एक वयस्क शिक्षा कार्यक्रम में दाखिला लिया। चौबीस साल बाद, वह फिर से अपनी पढ़ाई कर रहीं थीं। 83 वर्ष की उम्र में एला की बेटी मिशेल ने उन्हें सुझाव दिया कि वह कॉलेज में दाखिला लेकर अपने पढ़ाई के लक्ष्य को पूरा करें। उन्होंने 2012 में लिबर्टी विश्वविद्यालय में दाखिला लिया और अपनी एसोसिएट की डिग्री पूरी की। वह यहीं नहीं रुकीं, वह पहले से ही स्कूल से स्नातक की डिग्री लेने के लिए काम कर रहीं हैं।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

four + 14 =